heavy flood havoc in delhi due to yamuna overflow -यमुना नदी से राजधानी दिल्ली में भीषण बाढ़, मेट्रो स्टेशन में घुसा पानी, हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से आया पानी

heavy flood havoc in delhi due to yamuna overflow -राजधानी दिल्ली में लगातार बारिश हो रही है, जिससे यमुना का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है, जिससे दिल्ली के कई इलाकों में पानी भर गया है. विशेषज्ञों  की मानें तो अगले 72 घंटों में दिल्ली में यमुना का जलस्तर और तेजी से बढ़ेगा क्योंकि हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से लगातार  पानी यमुना नदी में आ रहा है। heavy flood havoc in delhi due to yamuna overflow

Table of Contents

heavy flood havoc in delhi due to yamuna overflow-यमुना नदी का वाटर लेवल पहाड़ों पर लगातार बारिश के चलते तेजी से बढ़ रहा है। आज यमुना का पानी खतरे के निशान से बहुत ऊपर हो चुका है। यमुना के किनारे रहने वाले किसानों की लाखों  की फसल बर्बाद हो गई है। आपको बता दें कि पिछले पांच दिनों से बारिश से हालात बदतर हो गए हैं। उत्तर प्रदेश और हरियाणा की सीमा पर स्थित हथिनी कुंड बैराज से लगातार यमुना नदी में पानी छोड़ा जा रहा है, जो यमुना नदी के किनारे बसे गांवों के लिए खतरा बन सकता है।  यही पानी दिल्ली में तबाही मचा सकता है।

आपको बता दें पिछले कुछ दिनों की लगातार बारिश और हरयाणा के हथिनी कुंड बैराज से अधिक मात्रा में पानी छोड़े जाने के कारण दिल्ली में यमुना नदी का जल स्तर खतरे के निशान से काफी ऊपर हो चुका है.

वर्ल्ड कप के कार्यक्रम में बदलाव संभव

heavy flood havoc in delhi due to yamuna overflow
photo credit – social media

heavy flood havoc in delhi due to yamuna overflow-उत्तर भारत में निरंतर बारिश की वजह से हालात खराब हो गए हैं। दिल्ली में  लगातार यमुना का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। 45 साल बाद यमुना नदी का जलस्तर 208 मीटर के पार पहुंच गया है। बुधवार को बाढ़ से निपटने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक आपात बैठक बुलाई। साथ ही, उन्होंने केंद्र से सहायता की भी मांग की है।

दिल्ली का weather report

Leave a Comment