India vs Pakistan Cricket World Cup Match 2023 – तो क्या अहमदाबाद में नहीं होगा 15 अक्टूबर को भारत – पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप का महामुकबला

भारत की मेजबानी में क्रिकेट के महाकुंभ यानी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत 5 अक्टूबर से प्रस्तावित है। हर बार की तरह इस बार भी वर्ल्ड कप का सबसे चर्चित महामुकाबला India vs Pakistan Cricket World Cup Match 2023 है, जो कि 15 अक्टूबर होना निर्धारित है। किन्तु सूत्रों की मानें तो इस तारिख को यह बहुप्रतीक्षित महामुकाबला होने की सम्भावना बहुत कम है।

India vs Pakistan Cricket World Cup Match 2023

 क्या है पूरा मामला – India vs Pakistan Cricket World Cup Match 2023

India vs Pakistan Cricket World Cup Match 2023 – 15 अक्टूबर से हिन्दुओं के सुप्रसिद्ध व्रत त्यौहार ‘नवरात्रि’ का सुभारम्भ हो रहा है और 15 अक्टूबर को नवरात्रि का प्रथम दिवस होगा। गुजरात सहित पूरे देश भर में यह त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। नवरात्री के समय गुजरात में गरबा और डांडिया का विशेष सांस्कृतिक महत्व है जिसमें लोग रात भर डांडिया करते हुए माता रानी के भजनों में झूमते हैं।

ऐसे में भारत और पाकिस्तान जैसे चिर प्रतिद्वंदी देशों के बीच महामुकाबले सुरक्षा के खास इंतजाम करने होते हैं।  ऐसे में BCCI सूत्रों से खबर आ रही है की BCCI इस महामुकाबले को 15 अक्टूबर की जगह किसी अन्य तारिख में या किसी अन्य शहर में कराने की योजना बना रही है जिसके लिए 27 जुलाई को BCCI के आला अधिकारीयों की मीटिंग होने जा रही है।

 

पाकिस्तान पहले से ही अहमदाबाद में खेलने को लेकर आपत्ति जता चुका है

India vs Pakistan Cricket World Cup Match 2023- अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत के साथ मुकाबले को लेकर पाकिस्तान के पहले ही पसीने छूट चुके हैं।  गुजरात का नाम सुनते ही पाकिस्तानी टीम और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड Pakistan Cricket Board (PCB) भयभीत हो जाती है।  पाकिस्तान पहले ही मांग कर चुका है की उसके मैच गुजरात में न करायें जायें।

दर्शकों का उमड़ेगा सैलाब

India vs Pakistan Cricket World Cup Match 2023- भारत और पाकिस्तान क्रिकेट के चिर प्रतिद्वन्दी देश हैं। जब विदेशों में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला होता है तो वहां भी भर भर के भारतीय दर्शक पहुंचते हैं। फिर इस बार तो यह मुकाबला अपने ही देश में होने वाला है, इसलिए हर क्रिकेट प्रेमी इस महा मुकाबले को स्टेडियम में जाके देखना चाहेगा। अभी से रिपोर्ट आने लगी हैं की अहमदाबाद के होटलों की बुकिंग्स फुल हो गयी हैं और अब तो लोग अस्पतालों में बेड बुक करा रहें हैं।  सिर्फ देश से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग इस महा मुकाबले को देखने के लिए आ रहे हैं।

ऐसे में सुरक्षा एजेंसीओँ के लिए नवरात्रि और इस मुकाबले के लिए पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम कर पाना थोड़ा कठिन होता जा रहा है।

क्या BCCI और ICC को नहीं होता देश के प्रसिद्ध त्योहारों का ज्ञान

India vs Pakistan Cricket World Cup Match 2023- लेकिन ऐसे में सोचने वाली बात यह है की क्या BCCI और  ICC जैसी संस्थाओं को भारत जैसे संस्कृति प्रधान देश के सांस्कृतिक त्योहारों का ज्ञान नहीं होता। क्या यह संस्थाएं भारत के कैलेंडरों को नहीं देखते। भारत और पाकिस्तान के बीच यह मुकाबला 15 अक्टूबर को निर्धारित करने से पहले क्या इन्हे नहीं पता था कि 15 ऑक्टूबर से नवरात्री जैसे पावन व्रत त्यौहार का शुभारम्भ हो रहा है?

अगर इस मुकाबले की तिथि या स्थान में परिवर्तन हुआ तो दर्शकों को करना होगा भारी दिक्क्तों सामना

क्यूँकि दर्शकों ने पहले से ही अपने यात्रा की प्लानिंग कर ली है और होटल की बुकिंग वगैरह करवा ली है, ऐसे में अगर इस मुकाबले की तिथि या स्थान में परिवर्तन हुआ तो दर्शकों को करना होगा भारी दिक्क्तों सामना। संभव है की BCCI को इसके लिए भारी आलोचनाओं का सामना करना पड़ सकता है।

अगर यह महामुकाबला किसी अन्य तारिख या स्थान के लिए पुनः निर्धारित होता है तो दर्शकों को अब दोबारा अपने आवागमन की योजना बनानी पड़ेगी और उन्हें असुविधा का भी सामना करना पड़ेगा।

भारत बनाम पाकिस्तान क्रिकेट विश्व कप 2023 मैच कब होगा?

भारत बनाम पाकिस्तान क्रिकेट विश्व कप 2023 का मैच 14 अक्टूबर को होगा। पहले यह मैच 15 अक्टूबर को होना था।

For World Cup Schedule – read here

2 thoughts on “India vs Pakistan Cricket World Cup Match 2023 – तो क्या अहमदाबाद में नहीं होगा 15 अक्टूबर को भारत – पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप का महामुकबला”

Leave a Comment