Japanese passport worlds most powerful passport -भारतीय कर सकते हैं 57 देशों की वीसामुक्त यात्रा

Japanese passport worlds most powerful passport

जापान हाल ही में सिंगापुर को पछाड़कर दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट(Japanese passport worlds most powerful passport) वाला देश बन गया है। हेनले एंड पार्टनर्स द्वारा जारी नवीनतम पासपोर्ट पावर इंडेक्स में, सिंगापुर ने 192 का प्रभावशाली वीज़ा-मुक्त स्कोर दर्ज किया है, जिसका सीधा सा मतलब है कि देश के नागरिक पहले से वीज़ा प्राप्त करने की आवश्यकता के बिना दुनिया के 192 गंतव्यों की यात्रा कर सकते हैं।

Japanese passport worlds most powerful passport

हेनले एंड पार्टनर्स पासपोर्ट इंडेक्स इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) के डेटा पर आधारित है, और यह दुनिया भर के 199 पासपोर्टों को रैंक करता है।

सूचकांक पर यूरोपीय लोगों का वर्चस्व है
Japanese passport worlds most powerful passport
सूचकांक में दूसरा स्थान सामूहिक रूप से जर्मनी, इटली और स्पेन द्वारा 190 के वीज़ा-मुक्त स्कोर के साथ साझा किया गया है। जापान, जो लगातार चार वर्षों तक सूचकांक पर हावी रहा, इस वर्ष तीसरे स्थान पर खिसक गया है।

अब, इसके नागरिकों के साथ-साथ ऑस्ट्रिया, फ़िनलैंड, फ़्रांस, लक्ज़मबर्ग, दक्षिण कोरिया और स्वीडन के नागरिकों को 189 देशों में वीज़ा-मुक्त पहुंच प्राप्त है। इससे पता चलता है कि यूरोपीय शक्तियां अब जापान और दक्षिण कोरिया जैसे अपने एशियाई साथियों को पछाड़कर पासपोर्ट सूचकांक पर हावी हो रही हैं।

अमेरिका और ब्रिटेन स्कोर में गिरावट
संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम दोनों ने अपने प्रमुख दिनों के बाद से वीज़ा-मुक्त यात्रा की वैश्विक रैंकिंग में गिरावट का अनुभव किया है, जब वे 2014 में संयुक्त रूप से शीर्ष स्थान पर थे।

हालाँकि, यूके के लिए एक सकारात्मक विकास प्रतीत होता है क्योंकि वह मौजूदा रैंकिंग में दो स्थान की छलांग लगाकर चौथे स्थान पर पहुंच गया है, जो कि 2017 के बाद से इस स्थान पर नहीं है।

दूसरी ओर, अमेरिका लगातार नीचे गिर रहा है और दो स्थान और गिरकर आठवें स्थान पर पहुंच गया है, जिससे केवल 183 गंतव्यों तक वीजा-मुक्त पहुंच की पेशकश की जा रही है।

यहां दुनिया के सबसे अच्छे पासपोर्ट हैं

1. सिंगापुर (192 वीसा मुक्त देश)

2. जर्मनी, इटली, स्पेन (190वीसा मुक्त देश)

3. ऑस्ट्रिया, फ़िनलैंड, फ़्रांस, जापान, लक्ज़मबर्ग, दक्षिण कोरिया और स्वीडन (189वीसा मुक्त देश )

4. डेनमार्क, आयरलैंड, नीदरलैंड, यूके (188वीसा मुक्त देश)

5. बेल्जियम, चेक गणराज्य, माल्टा, न्यूजीलैंड, नॉर्वे, पुर्तगाल, स्विट्जरलैंड (187वीसा मुक्त देश)

6. ऑस्ट्रेलिया, हंगरी, पोलैंड (186 वीसा मुक्त देश)

7. कनाडा, ग्रीस (185 वीसा मुक्त देश)

8. लिथुआनिया, संयुक्त राज्य अमेरिका (184वीसा मुक्त देश)

9. लातविया, स्लोवाकिया, स्लोवेनिया (183 वीसा मुक्त देश)

10. एस्टोनिया, आइसलैंड (182 वीसा मुक्त देश)

भारत और अन्य दक्षिण एशियाई देश कहां खड़े हैं?
पासपोर्ट सूचकांक पर मालदीव दक्षिण एशियाई क्षेत्र में सबसे चमकीला स्थान बना हुआ है, जहां इसके नागरिक 91 गंतव्यों तक वीज़ा-ऑन-डिमांड या वीज़ा-मुक्त पहुंच का आनंद ले रहे हैं।

भारत 57 के वीज़ा-मुक्त स्कोर के साथ इस क्षेत्र में दूसरे स्थान पर है। वैश्विक स्तर पर, भारत 80वें स्थान पर है, यह रैंक सेनेगल और टोगो द्वारा साझा की गई है।

देश- रैंक (वीज़ा-मुक्त स्कोर)

मालदीव- 57 (91)

भारत- 80 (57वीसा मुक्त देश )

भूटान- 84 (53)

श्रीलंका- 95 (41)

बांग्लादेश- 96 (40)

नेपाल- 98 (38)

पाकिस्तान- 100 (33)

अफगानिस्तान- 103 (27)
Japanese passport worlds most powerful passport
सबसे ख़राब पासपोर्ट
हेनले एंड पार्टनर्स पासपोर्ट इंडेक्स अफगानिस्तान, इराक, सीरिया और पाकिस्तान को 100वें रैंक पर या उससे आगे रखता है। वीजा-मुक्त सूचकांक में पाकिस्तान को महज 33 अंक मिले हैं और वह शर्मनाक 100वें स्थान पर है।

सीरिया और इराक को वीज़ा-मुक्त स्कोर 30 और 29 के साथ 101वें और 102वें स्थान पर रखा गया है। अफगानिस्तान को 103वें स्थान पर अंतिम स्थान पर रखा गया है, जिसके नागरिकों को 27 देशों में वीज़ा-मुक्त पहुंच प्राप्त है।

Leave a Comment